सर्दियों में बीमारी से बचने का उपाय 2021 – Boitapic

  • हेलो दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं Boitapic में दोस्तों आज हम आपको हेल्प की जानकारी प्रदान करेंगे वह जानकारी होगी सर्दियों में बीमारी का खतरा कैसे होगा कम, दोस्तों सर्दियों में बीमारियां बहुतों को होती है बीमारी शर्दियो के  कारण और बढ़ जाता है |

 

  • आज के समय में बीमारी करुणा के रूप में आ गया है अगर आप पर ही से नहीं रहेंगे तो सदा आपके ऊपर बना रहेगा उस तो बीमार होना किसी को पसंद फिट रहना चाहते हैं बीमारी अपने अंदर नहीं आना चाहते लेकिन उनको पता नहीं होता है कि क्या क्या करना है|

 

  • क्या खाना है उनके मन में जो आता है वह खा लेता है इसीलिए उनको बीमारी लग जाता है वह बीमार पड़ जाते हैं और आजकल ज्यादा ही सीरियस हो जाते हैं इसीलिए लोग सावधान रहता है |

सर्दियों में बीमारी से बचने का उपाय 2021

  • आजकल कुछ हेल्थ केयर टिप्स के जरिए तो  हां दोस्तों हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप सर्दियों में बीमारियों से बच सके और आपको इंटेक्स के बारे में पता है तो बहुत ही अच्छा है नहीं पता या तो आप पता चल जाएगा। चलिए दोस्तों शुरू करते हैं ।

 

  • दोस्तों सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग तरह तरह की चीजों का सेवन करते हैं यह समझते कि सेवा खुश रहेंगे उनको बीमारी नहीं लगेगी। लेकिन दोस्तों बदलते मौसम में मनुष्य का शरीर को मजबूत बनाने के लिए आपको अपनी डाइट खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है ।

 

  • इस पोस्ट में आपको खुश ऐसे चीजें बताएंगे जिनका सेवन करने से आपकी इमियुनिटी मजबूत बने जी और आपको हमारी होने का खतरा भी कम हो जाएगा यहां सिरे आपको रेगुलर इस्तमाल करना होगा इस इस आपकी इमियुनिटी सिस्टम तेज रहेगी। चलिए दोस्तो शुरू करते हैं ।
इसे भी पढ़े

Most important Health Tips

कच्चा लहसुन

कच्चा लहसुन

दोस्तों आपको हड्डियों में दर्द की शिकायत रहती है हमेशा तो आपको अपनी डाइट में कच्चे लहसुन को शामिल करना चाहिए ।
क्योंकि इसको यूज़ करना चाहिए कच्चा लहसुन इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है जैसा आपका हड्डियों का दर्द कम हो जाए हिंदी में खत्म हो जाए।

 

ओट्स (Oats)

दोस्तों अगर आपके पास नाश्ता में आने का वक्त नहीं है तो आप मार्केट से ओट्स के पैकेट घर ला सकते हैं क्योंकि इसे खाने से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है । यह मार्किट में बहुत से कंपनी के मिलते हैं आपको वाही लेना हैं जो मार्किट में ज्यदा  डिमांड हैं या एक बार आप रिसर्च कर ले |

Dahi

दही (Curd)

दोस्तों कई परिवार कई पेरेंट्स ऐसे होते हैं जो बच्चे को जबरदस्ती दूध पिलाते हैं लेकिन वह खुद नहीं पीते अगर आपको दूध पीने में अच्छा नहीं लगता तो आप दही को खा सकते हैं अपने डाइट में दही को शामिल कर सकते हैं ।
इससे और आपके पेट में जलन की शिकायत है , तो भी आप दही का सेवन कर सकते हैं, इससे दही के सेवन में इम्यून कि पॉवर बड़ती है।

green tea

ग्रीन टी (Green Tea)

दोस्तों आजकल भारत देश में ग्रीन टी बहुत कम ही लोग पीते हैं जैसे अमीर लोग ही इसे पीसते हैं और बहुत से लोग इसे नहीं पीते वह सिर्फ चाय पीते हैं इसीलिए दोस्तों आपको बहुत सी बीमारी आ जाती है चाय से दोस्तों ग्रीन टी आपके इम्यूनो सिस्टम के लिए फायदेमंद रहती है इसीलिए आपको एक दिन में दो कप ही ग्रीन टी पीने चाहिए ऐसा इसलिए करना चाहिए इसका ज्यादा सेवन करने से आपकी भूख  सकती है ।

mashrooms

मशरूम (Mashrooms)

दोस्तों मशरुम का इस्तमाल किसने और भोजन में किया जाता है । वही क्या आपको पता है कि मसरुम खाने से मिंटी मजबूत होती है । इसके साथ हे कैंसर से बचाव के तौर पर ही मदद करता है ।

अलसी

अलसी

दोस्तों आजकल कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अलसी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है जबकि अलसी में Omega-3 और पैंटी एसिड पाया जाता है । इसका सेवन से हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है ।

तुलसी

तुलसी

दोस्तों आज के जमाने में तुमसे पौधे का महत्व बहुत है तुलसी पौधा हर दवाई हर गरीब ऊटी खानी पूजा सब  में  उपयोग होता है । दोस्तों तुलसी का सेवन वाह के लिए काफी फायदेमंद होता है कुछ चाची औषधियों गुणों से भरपूर तुलसी का सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है तुलसी का सेवन करने से इम्युन सिस्टम भी मजबूत होता है । दोस्तो आपको सदा महसूस और फिट रहने के लिए डाइट में तुलसी का जरुर इस्तमाल करें ।

अदरक

अदरक

दोस्तो शादी ओके मौसम में आपको डाइट मैं अदरक की आवश्यकता होनी चाहिए । आपको अदरक का सेवन करने से मून सिस्टम मजबूत होता है और आपके लिए अदरक का सेवन स्वास के लिए  काफी फायदेमंद होता है । क्यूंकि स्वस्थ और सीट रहने के लिए सर्दियों में अदरक का सेवन आवश्यक होता है क्योंकि सर्दियों में अदरक का सेवन करने से आप केसे मगर महान बनी रहती हैं इसे आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहता है ।

गुड

गुड

दोस्तो सर्दियों में यह टिप्स भी शामिल करें क्योंकि सर्दियो के मौसम में गुड को डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए क्योंकि रोड का सेवन से फ्लोर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है । गोड का सेवन स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद रहता है ।

masala tea

मसाला चाय

शादी हो में यहां पाए बहुत ही कारगर साबित होता है बीमारी के लिए । क्योंकि सर्दियो के मोसम में मसाला चाय का सेवन विश्वास के लिए काफी फायदेमंद रहता है । मसाला चाय बनाने के लिए आपको अजवाइन सैफ  और जीरे की आवश्यकता पड़ती है। मसाला चाय का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत कैसा है

सर्दी में खासे जुखाम बुखार से कैसे बचें

  • दोस्तों ठंडे मौसम अरे तेरी इंफेक्शन की वजह से खांसी सर्दी जुखाम और बुखार जैसी परेशानियां ज्यादा देखने को मिलती है इस कारण लो बहुत सीरियस भी हो जाते हैं | समस्या से लोग बहुत से बड़े-बड़े बीमारी की चपेट में आ जाता हैं |

 

  • इस कारण बहुत से लोग मृत्यु को प्राप्त कर जाते  हो जाते हैं । ठंडी के मोसम में इम्यूनिटी स्लो होने की वजह से हमारा शरीर इन बीमारियों के चपेट में आ जाता है और हम इसे लड़ भी नहीं सकते । इसे ले हम आपको आज साथ नेचुरल चीजें बताएंगे जिसे आपको इनमें राहत मिलेगी ।

 

  • दोस्तो मौसम में सर्दियां लोगों को बहुत पसंद होती है । लेकिन क्या आप लोग जानते हैं यह मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आते हैं जैसे कि बैक्टीरिया इंफेक्शन की वजह से खासी, सर्दी , जुखाम और बुखार जैसे दिखते जाता देखने को मिलती है ।

 

  • ठंड के मौसम में हमारे शरीर में इम्यूनिटी  सिस्टम स्लो हो जाता हैै । जिस कारण लोगों में इन बीमारियों से लड़ने की शक्ति खत्म हो जाती है ।

सहद

सहद

दोस्तो सहद में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरिया और एंटीमाइक्रोबीयल की वजह से इसका शादियों में खूब इस्तेमाल होता है यहां से हमारी बॉडी को हाइड रेट रखता है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त रखता है इसमें मोजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व में फांसी और गले में खराश राहत दिलाने का काम करता है । आप प्रतिदिन पानी में नींबू के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं ।

सहद

चिकन सूप

अगर दोस्तो आप चिकन खाते हैं तो आपके लिए यह उपाय है । दोस्तो सर्दियों में चिकन शॉप थी एक हेल्दी और स्वादिष्ट विकल्प है इसे ना सिर्फ बचाना आसान है बल्कि इसमें मोजूत मिनरल्स विटामिंस प्रोटीन और कैलोरी से हमारे सर यह को बड़ा फायदा होता है यह इलेक्ट्रोलाइट्स का भी अच्छा स्रोत माना जाता है । जो बुखार और छाती में बलगम की समस्या से राहत दिलाने काम करता है ।

केला

केला

दोस्तो सर दिन अकेले मैं भी पानी में घुलनशील फ़ाइबर पायस जाता है जो हमारे डाइजेशन को ठीक करने काम करता है इसमें कोल्ड से लड़ने वाली तमाम न्यूट्रीएंट्स और कैलोरी होती है आजकल कुछ लोगों मैया ब्रांड है कि अकेला खाने से जुखाम और ज्यादा बिगड़ सकता है जो गे ऐसा नहीं है जानकारियों के अनुसार अकेला खाने से आपका पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है ।

धन्यवाद सभी को
  • दोस्तो आज हमने आपको सर्दियों में सुरक्षित रहने का टिप्स  बताया है आप क्या-क्या खाएंगे कैसे खाएंगे इन सभी चीजो को खाने से सर्दियो में बीमार नहीं पढ़ाएंगे ।

 

  • इन सभी डाइट को प्रतिदिन अपने डाइट में जोड़ के उपयोग करें इसे आपका इम्यूनिटी सिस्टम भगा जिससे आपको बीमारी छो भी नहीं सकती हैं आप बीमार रहते हैं तो इन डाइट को अनुसरण करें ।

 

  • अगर दोस्त आपको हमारी आज की पोस्ट बढ़िया लगते हैं तो आप कमेंट करके राय दीजिए और अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए । आपका दिन रात मंगलमय रहे ।
More Share More Coming:

Leave a Comment